यह क्या है और यह क्या करता है

यह क्या है और यह क्या करता है

क्लाउड के प्रमुख लाभों में से एक इसका लचीलापन, या “लोचदार” प्रकृति है।

संगठन कंप्यूटिंग संसाधन बढ़ाते हैं, भंडारण क्षमता जरूरत पड़ने पर आपको बस एक वेब ब्राउजर और क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है। और अगर आपकी ज़रूरतें बदलती हैं, तो आप क्षमता और लागत को लगभग उतनी ही आसानी से कम कर सकते हैं।

हालांकि, इसके लिए सार्वजनिक क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर मूल रूप से काम करने के लिए एप्लिकेशन और वर्कफ़्लो की आवश्यकता होती है। कुछ संगठन अपने सभी सिस्टम को क्लाउड पर ले जाने के लिए तैयार नहीं हैं। विनियमन, सुरक्षा या परिचालन कारणों से, आप नहीं कर सकते।

हालांकि, एक हाइब्रिड आर्किटेक्चर क्लाउड के लचीलेपन और स्केल करने की क्षमता का लाभ उठाने का एक तरीका प्रदान करता है। व्यवसाय आईटी क्षमता के आधार स्तर को ऑन-प्रिमाइसेस रखना पसंद कर सकते हैं या करने की आवश्यकता हो सकती है। या यहां तक ​​कि ज्यादातर काम का बोझ घर में ही रखें।

लेकिन वे अभी भी चरम मांग को संभालने के लिए किफायती और लचीले तरीके चाहते हैं।यहाँ है बादलों का फटना अंदर आएं।

बादलों का फटना सार्वजनिक क्लाउड पर वर्कलोड को स्थायी रूप से स्थानांतरित करने की आवश्यकता के बिना, उद्यम अस्थायी रूप से क्लाउड के असीमित पैमाने और क्षमता का लाभ उठा सकते हैं।

इसके बजाय, सिस्टम को आवश्यकतानुसार क्लाउड संसाधनों में माइग्रेट करने और चोटियों के गुजरते ही ऑन-प्रिमाइसेस आईटी पर स्विच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें सप्ताह, दिन या मिनट भी लग सकते हैं।

यह बाधाओं और खराब उपयोगकर्ता अनुभव से बचा जाता है, और अनुमानित चोटियों के लिए ऑन-प्रिमाइसेस क्षमता का निर्माण किए बिना ऑन-प्रिमाइसेस बुनियादी ढांचे के उपयोग को अधिकतम करता है। क्लाउड उपयोग शुल्क भी कम से कम किए गए हैं। ग्राहक केवल व्यस्त समय के दौरान ऑन-डिमांड क्लाउड क्षमता के लिए भुगतान करते हैं, ऊर्जा और अन्य लागतों से बचते हैं जो कम उपयोग किए गए ऑन-प्रिमाइसेस हार्डवेयर से जुड़ी होती हैं।

साल के अंत में वित्तीय विश्लेषण या मौसमी उपयोग में उतार-चढ़ाव जैसे शिखरों को संभालने के लिए उद्यम अक्सर क्लाउड बर्स्टिंग का उपयोग करते हैं। फ्रीफॉर्म डायनेमिक्स के विश्लेषक टोनी लॉक के अनुसार, खुदरा विक्रेता क्लाउड बर्स्टिंग के सबसे उत्साही उपयोगकर्ताओं में से हैं क्योंकि यह उच्च मांग की अवधि का प्रबंधन कर सकता है।

इसके अलावा सूक्ष्म स्तर पर, क्लाउड बर्स्टिंग का उपयोग सिस्टम को अतिरिक्त क्षमता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है जैसे: वर्चुअल डेस्कटॉप जब कार्यालय में अधिक कर्मचारी हों। यह शिफ्ट में बदलाव या अस्थायी व्यस्त अवधि के दौरान हो सकता है।

हालांकि, क्लाउड बर्स्टिंग के लिए इसे समर्थन देने के लिए एक आईटी आर्किटेक्चर की आवश्यकता होती है, जिसे कंटेनर जैसी तकनीकों द्वारा सुगम बनाया जाता है।

एक आईटी कंसल्टेंसी में क्लाउड सेवाओं के निदेशक नील क्लार्क ने कहा: कोस्टर।

क्लाउड बर्स्टिंग व्यवसायों को विशिष्ट कार्यभार के लिए अतिरिक्त क्षमता तैयार करने का एक तरीका प्रदान करता है, और लागत भी बचा सकता है। वर्चुअलाइजेशन ने आईटी विभागों को सर्वर और स्टोरेज को समेकित करने में मदद की है, लेकिन कभी-कभी उन्हें विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अतिरिक्त पीक क्षमता बनाने की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रशिक्षण अनुप्रयोग की उद्यम संसाधन नियोजन प्रणाली पर अलग-अलग मांगें हो सकती हैं। नतीजतन, मुख्य सूचना अधिकारी प्रत्येक एप्लिकेशन का समर्थन करने के लिए सही गणना और भंडारण संसाधनों का चयन करने के लिए क्लाउड के लचीलेपन का लाभ उठा सकते हैं।

क्लाउड बर्स्टिंग के लिए कौन से एप्लिकेशन अच्छे या बुरे हैं?

कागज पर, क्षमता की कमी का सामना करने वाले लगभग किसी भी अनुप्रयोग को बादल फटने से लाभ होगा। व्यवहार में, जो कंपनियां बड़ी मात्रा में डेटा, या डेटा पर भरोसा करती हैं, जो सुरक्षा, गोपनीयता या नियामक कारणों से कड़ाई से नियंत्रित होती हैं, उन्हें फटना मुश्किल होगा। डेटा संचलन में बहुत अधिक समय लग रहा है या इसकी अनुमति नहीं है।

बर्स्टिंग भी सबसे अच्छा काम करता है जब कार्यभार में काफी कम पीक अवधि होती है। इसके लिए कोई सरल नियम नहीं हैं, लेकिन यदि आप बहुत लंबे समय तक फटते हैं, तो आपके ऑन-डिमांड क्लाउड की कीमतें आपके निश्चित अवधि के अनुबंध की तुलना में महंगी लगने लगेंगी।

आईएसजी के प्रधान सलाहकार अनय नवाथे ने कहा: वह कहते हैं कि किनारे पर चल रहे कार्यभार भी फटने के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।

अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले कार्यभार वे होते हैं जिनका अनुप्रयोग और भंडारण के बीच घनिष्ठ संबंध होता है और जिसके लिए उच्च प्रदर्शन और कम विलंबता की आवश्यकता होती है।

क्लाउड बर्स्टिंग के साथ एक और चुनौती सेवा की निरंतर गुणवत्ता सुनिश्चित करना है, विशेष रूप से वेब एप्लिकेशन और ई-कॉमर्स जैसी सार्वजनिक सेवाओं के लिए।

यदि किसी उपयोगकर्ता को मांग में वृद्धि के कारण बर्स्ट के दौरान प्रदर्शन में महत्वपूर्ण गिरावट दिखाई देती है, तो बातचीत बाधित हो सकती है और एक प्रतियोगी को स्विच करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारी योजना और परीक्षण करता है कि फटने वाले काम और उम्मीद के मुताबिक काम करते हैं।

नतीजतन, क्लाउड बर्स्ट नियमित रूप से छोटे लेकिन काफी अनुमानित चोटियों के साथ वर्कलोड के लिए सबसे उपयुक्त है जो गणना, इनपुट/आउटपुट, या विलंबता पर कम मांग कर रहे हैं। उच्च प्रदर्शन या प्रदर्शन महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

बादल फटना कितना मुश्किल है?

क्लाउडबर्स्ट के पीछे की तकनीक अच्छी तरह से स्थापित है। लेकिन भले ही कंटेनर, सार्वजनिक क्लाउड (कोर और एज), और निजी क्लाउड प्रौद्योगिकियों ने इसे आसान बना दिया है, आईटी को अभी भी सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाने और परीक्षण करने की आवश्यकता है।

एकल एप्लिकेशन को फोड़ना एक ऐसे वर्कफ़्लो की तुलना में भी आसान है जो कई आपूर्तिकर्ताओं की तकनीक या कंप्यूट और स्टोरेज के मिश्रण पर निर्भर करता है। आईएसजी के अनय नवाथे ने कहा:

व्यावसायिक निर्णय भी होते हैं। केएमपीजी में क्लाउड ट्रांसफॉर्मेशन के प्रमुख एड्रियन ब्रैडली के अनुसार, क्लाउड बर्स्टिंग में “तकनीकी ओवरहेड” होता है।

कुछ साल पहले से क्लाउड क्षमता के लिए कम स्पॉट प्राइसिंग पर आधारित बर्स्टिंग प्लान अब सर्वोत्तम मूल्य प्रदान नहीं कर सकते हैं क्योंकि क्लाउड प्रदाता ग्राहकों को नियमित प्रतिबद्धताओं में स्थानांतरित करना चाहते हैं। यह पूरे कार्यभार को फटने के बजाय क्लाउड पर ले जाने का संकेत देता है।

ब्रैडली ने कहा, “सार्वजनिक क्लाउड प्रदाता पूरे कार्यभार को स्थायी रूप से रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, बजाय इसके कि अनुमानित कार्यभार ऑन-प्रिमाइसेस हो और फिर कभी-कभी क्लाउड पर फट जाए।” वृद्धि।

यह एक और वित्तीय विचार पर प्रकाश डालता है।

“पहले हम योजना बनाते हैं, हम सुनिश्चित करते हैं कि यह काम करता है, हम इसका परीक्षण करते हैं, और फिर हम एक प्रक्रिया स्थापित करते हैं जो वास्तव में कहता है, ‘क्या यह फट जाना चाहिए,’ क्योंकि एक अतिरिक्त शुल्क है,” फ्रीफॉर्म डायनेमिक लॉक ने कहा। वृद्धि। “किसी को यह कहने का अधिकार होना चाहिए, ‘ठीक है, हमें बादल फटने की स्थिति में जाना होगा और अतिरिक्त भुगतान करना होगा।”

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *